Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024: अब किसानों से धान 3100 रुपये प्रति क्विंटल ख़रीदा जायेगा

आज हम बात करने वाले है Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana के बारे में इसकी  12वीं योजना अवधि के दौरान मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा में इस योजना का उद्देश्य उत्पादकों को उपभोक्ताओं से जोड़ने और इनपुट, बीज से शुरू होने वाली संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के विकास का समर्थन करने के लिए मूल्य श्रृंखला मोड में प्रमाणित जैविक उत्पादन का विकास करना है। , और प्रमाणीकरण, संग्रह, एकत्रीकरण, प्रसंस्करण विपणन और ब्रांड निर्माण पहल के लिए सुविधाओं के निर्माण के लिए। 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnudeo sai) ने नंगलवार के ऐलान किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करते हुए कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के बैंक खातों में 13,320 करोड़ रुपये की बोनस राशि ट्रांसफर की जा रही है. 

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 Overview

योजना का नामChhattisgarh Krishak Unnati Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा  
लाभार्थीराज्य के किसान  
उद्देश्य  किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने तथा फसल की कास्ट लागत में कमी करना
आदान सहायता राशिप्रति एकड़ 19,257 रुपए  
राज्य  छत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन ऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट   https://agriportal.cg.nic.in/

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देवता के अध्यक्षता में 6 मार्च को मंत्रालय महानदी भवन में मंत्री परिषद की बैठक आयोजित हुई। कैबिनेट कि बैठक में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की एक और गारंटी का पूरा करते हुए राज्य के किसानों के लिए खरीफ 2023-24 से कृषक उन्नति योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहत खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19,257 रुपए के मान से आदान सहायता राशि दी जाएगी। और उसी के अनुसार अनुषांगिक कार्यवाही के विभाग को अधिकृत किया जाएगा। 

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आदान सहायता राशि लाभार्थी किसान के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस योजना के माध्यम से किसान अपनी धान को उचित मूल्य पर बेच सकेंगे। आपको बता दें कि भारत सरकार से हुए एमओयू को ध्यान में रखते हुए विकेंद्रीकृत चावल उपार्जन के लिए राज्य सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना शुरू की जा रही है।.

Krishak Unnati Yojana 2024 का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने योजना को लागू सारे फायदे बताएं बहुत सारे फायदे बताएं और उनका मुख्य उद्देश्य है कि इस योजना के जरिए राज्य किस की आई फसल उत्पादन को बढ़ाया जाए और फसल की लागत में भी कमी की जाए। इस योजना के जरिए छत्तीसगढ़ के किस को 3100 धान का दाम दिया जाएगा इस योजना में संबंधित प्रस्ताव अनुसार खरीफ वर्ष 2022 में धान खरीदने के आधार पर सभी किसानों को प्रति एकड़ 19256 सहायता राशि प्रदान की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य एक और भी है कि सभी किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जाए। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • किसान कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण है
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • धान खरीदी की रसीद

3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम

इस के माध्यम से सरकार के  तरफ से  किसानों को धान का दाम 3100 रुपए पर  क्विंटल दिया जाने का फैसला हुआ है। जिसकी घोषणा पहले ही सरकार द्वारा कर दी गई है। किसानों को समर्थन मूल्य 2183 रुपए का भुगतान पहले ही कर दिया गया है। शेष अंतर राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को जारी किया जाना है। इस प्रकार समर्थन मूल्य अंतर की राशि को मिलकर किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपए मिलेगा। छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों ने धान खरीदी 2023-24 में समर्थन मूल्य पर अपना धान सहकारी समितियों पर बेचा है। उन किसानों को अब कृषक उन्नति योजना का फायदा मिलने जा रहा है। खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19257 के मान से आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana पात्रता क्या है 

  • छत्तीसगढ़ किसान योजना में केवल छत्तीसगढ़ राज्य के किस को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में उनके पास छत्तीसगढ़ निवास पत्र है उन्हीं को इसका लाभ मिलेगा।
  • राज्य में सभी आय जाति वर्ग के किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे अगर किसी किस में 2022 से 24 में अपना दान बचा है तो वह इस योजना का लाभ दे सकते हैं।
  • आवेदक का किस बैंक खाता आधार कार्ड से जुदा होना चाहिए।

धान के अंतर के पैसे किसानों को कब मिलेगी 

हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 24 लाख से भी ज्यादा किसान को अपना धान बोनस यानी के अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा। इस योजना के अंतर की राशि 917 रुपए प्रति कुंतल किसान को दी जाएगी इसका ऐलान मुख्यमंत्री विष्णु देव द्वारा किया गया था मोदी के गारंटी है कि किसानों से किया हुआ वादा पूरा हो जाएगा। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आवेदन के लिए कृषि विभाग कार्यालय जाना पड़ेगा।
  • अब आप वहां जाकर इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करके उसमें पूछे गए जितनी भी जानकारी है उसे ध्यानपूर्वक भरें।
  • अब आप सभी जानकारी दर्ज करने के बाद जो भी दस्तावेज मांगे जा रहे हैं उन्हें फॉर्म के साथ जोड़ दें।
  • अब आपको सभी दस्तावेज दे देने के बाद अच्छे से चेक करके अपना आवेदन फार्म वही जमा कर दें जहां से अपने आवेदन फार्म को प्राप्त किया था।
  • ऐसे आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा और आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।
More Govt Yojana Updates Click Here

Leave a Comment